JobWaleBaba

header ads

BPSC Asst. Professor Recruitment 2024

BPSC Asst. Professor Recruitment बिहार के विभिन्‍न 13 विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति का रास्‍ता अब साफ हो चुका है। लीगल ओपिनियन लेकर अब बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग मई से साक्षात्कार की प्रक्रिया आरंभ करेगा। इसके तहत लंबित परिणाम वाले विषयों में कुछ और अभ्यर्थियों को साक्षात्कार का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि राज्‍य के विश्‍वविद्यालयों में 4108 खाली पदों पर नियुक्ति होनी है।


BPSC Asst. Professor Recruitment : पटना उच्च न्यायालय के आदेश के बाद राज्य के 13 विश्वविद्यालयों में लगभग चार हजार पदों पर सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग (बीएसयूएससी) की ओर से साक्षात्कार की तैयारी आरंभ हो चुकी है।
मई में शुरू होगी इंटरव्‍यू की प्रक्रिया
साक्षात्कार मई में आरंभ होंगे। इसके लिए आयोग जल्द लीगल ओपिनियन लेकर आगे की प्रक्रिया आरंभ करेगा। आयोग की ओर से मनोविज्ञान विषय में साक्षात्कार पूरा हो चुका है, अब इसमें बैकलाग के अनुसार बढ़ी सीटों के अनुपात में अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

इसके बाद परिणाम जारी करने की कवायद होगी। इसके अतिरिक्त नए विषयों के साक्षात्कार की भी प्रक्रिया मई से आरंभ होगी। आयोग की ओर से अब तक हिंदी सहित करीब एक दर्जन विषयों में नियुक्ति हो चुकी है।
अब राज्य के विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों (असिस्टेंट प्रोफेसर) के 4,108 खाली पदों पर नियुक्ति जल्द होगी। इसमें 755 बैकलाग रिक्तियां शामिल हैं।
साक्षात्कार के लिए पूरी हो चुकी है स्क्रीनिंग प्रक्रिया
आयोग के अध्यक्ष गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि आयोग के स्तर से सभी विषयों के लिए स्क्रीनिंग प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। अब जल्द ही लीगल ओपिनियन लेकर साक्षात्कार प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।


इसमें सबसे पहले उन विषयों का साक्षात्कार होगा, जिनका साक्षात्कार पहले हो चुका है, लेकिन रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ है। अब बैकलाग के तहत बढ़ी सीटों पर साक्षात्कार लिया जाएगा। इसके बाद सभी सीटों के लिए परिणाम जारी किया जाएगा।

महत्वपूर्ण विषयों में शिक्षकों के पद

गणित में 261
भौतिकी में 300
जन्तु विज्ञान में 285
पर्यावरण विज्ञान में 104
वनस्पति विज्ञान में 333
रसायनशास्त्र में 332
वाणिज्य में 112
अर्थशास्त्र में 268
अंग्रेजी में 253
भूगोल में 142
इतिहास में 316
राजनीतिक विज्ञान में 280
मनोविज्ञान में 424
दर्शनशास्त्र में 153
अंग्रेजी में 253
गृह विज्ञान में 83
संस्कृत में 76
समाजशास्त्र में 108
उर्दू में 100
मैथिली में 43
बांग्ला में 28
संगीत में 23
बायोकेमेस्ट्री में 05
एआइएच एंड सी में 55
शिक्षा शास्त्र में 10
नेपाली भाषा में एक
JobWaleBaba

Subscribe our channel for more